जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बचे हैं सिर्फ 5 दिन, यहां जानें कैसे कर सकते हैं जमा, नहीं होगी कोई परेशानी

Life Certificate: पेंशनर्स के पास अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए 5 दिन का समय बचा है

MoneyControl News | अपडेटेड Nov 26, 2022 पर 5:47 PM
पेंशनर्स इन 6 तरीकों से जमा कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट।

Life Certificate: पेंशनर्स (Pensioners) के पास अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए 5 दिन का समय बचा है। सरकारी पेंशन लेने पेंशनर के लिए हर साल जीवन प्रमाण पत्र या लाइफ सर्टिफिकेट 30 नवंबर 2022 तक जमा करना होता है। पेंशनभोगी छह तरीके से अपना सालाना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके शामिल है। लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का मतलब है कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है और वह पेंशन पाने के लिए हकदार है। आइए जानते हैं जीवन प्रमाण पत्र आप कैसे तुरंत जमा कर सकते हैं।

ये हैं जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के 6 तरीके

1.  इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र कर सकते हैं जमा

नवंबर 2020 में पेंशन और पेंशनभोगियों को बेहतर सर्विस देने के लिए डाकिये के साथ डोरस्टेप सर्विस शुरू की। इसे डाक विभाग और Meity के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने विकसित किया था। मोबाइल डिवाइस के माध्यम से इस फंक्शन का उपयोग करने के लिए एक पेंशनभोगी को Google Play स्टोर से "Postinfo APP" डाउनलोड करना होगा। आप इस ऐप पर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने से जुड़े वीडियो देख सकते हैं।


2. जीवन प्रमाण पोर्टल पर जाकर पेंशनर्स घर बैठे ही जीवन प्रमाण पोर्टल (Jeevan Pramaan portal) पर जीवन प्रमाणपत्र (Life Certificate) जमा कर सकते हैं। आधार नियामक UIDAI ने पेंशनर्स की पहचान को वैरिफाई करने के लिए सभी बॉयो��ेट्रिक डिवाइसेज की डिटेल्स दी हुई है, जिसे पेंशनर्स आधार नियामक की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

3. पोस्टमैन सर्विस के जरिये नवंबर 2020 में पोस्टमैन के जरिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डोरस्टेप सर्विस (Doorstep Service) लॉन्च हुई थी। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवक के जरिए यह सुविधा मुहैया कराई जाती है। मोबाइल के जरिए इस सुविधा को हासिल करने के लिए पेंशनर्स को गूगल प्ले स्टोर से Postinfo App इंस्टॉल करना होता है।

4. अपने बैंक में जाकर देश भर में 12 सरकारी बैंक ऐसे हैं जो देश के 100 प्रमुख शहरों में डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा देती हैं। इसके सर्विसेज के तहत लाइफ सर्टिफिकेट भी जमा होता है। इसके लिए मोबाइल ऐप, वेबसाइट या टोल फ्री नंबर के जरिए बुकिंग की जाती है। फिर डोरस्टेप बैंकिंग एजेंट घर पर आकर पेंशनर्स आपके घर आकर लाइफ सर्टिफिकेट ले जाता है।

5. ऑनलाइन कर सकते हैं जमा अगर पेंशनर देश से बाहर हैं तो बैंक अधिकारी द्वारा लाइफ सर्टिफिकेट पर साइन करने की स्थिति में व्यक्तिगत रूप से बैंक आने की जरूरत नहीं रहती है। वहीं विदेशों में घर बैठे भी ऑनलाइन तरीके से जीवन प्रमाण वेबसाइट के जरिए भी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

6. स्वयं जाकर पेंशनर पेंशन डिस्बर्सिंग अथॉरिटीज (Pension Disbursing Authorities –PDAs) में खुद उपस्थित होकर लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। अगर पेंशनर्स फिजिकल रूप में उपस्थित नहीं होना चाहते हैं। तब उन्हें किसी डेजिनटेड ऑफिशियल के हस्ताक्षर करा कर लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। इसमें उन्हें व्यक्तिगत रूप में उपस्थित होने के लिए छूट दी गई है।

Multibagger Stock: 3 रुपये का शेयर पहुंचा 356 के पार, इस फार्मा कंपनी में अभी भी दिख रहा दम

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Nov 26, 2022 5:06 PM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।