बाजार ने गंवाई साल 2022 की सारी बढ़त, सोमवार को कैसा रहेगा मार्केट का मिजाज

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के कठोर रुख और वैश्विक अर्थव्यवस्था के आउटलुक से भी बाजार में चिंता बढ़ी। सभी सेक्टर्स में तेज बिकवाली से बाजार ने इस साल की सभी बढ़त को गंवा दिया

MoneyControl News | अपडेटेड Sep 25, 2022 पर 9:15 AM
पिछले हफ्ते सेंसेक्स और निफ्टी में 1 प्रतिशत से ज्यादा क�� गिरावट के साथ निफ्टी बैंक, एनर्जी, मेटल, पीएसयू बैंक और ऑटो में 1-4 प्रतिशत की गिरावट नजर आई

कमजोर वैश्विक रुझानों के कारण भारतीय बाजार में 23 सितंबर को लगातार तीसरे दिन और गिरावट नजर आई। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के कठोर रुख ने सेंटीमेंट्स को प्रभावित करना जारी रखा। वैश्विक अर्थव्यवस्था के आउटलुक से भी बाजार में चिंता बढ़ी। वहीं सभी सेक्टर्स में तेज बिकवाली और रुपये के नए निचले स्तर पर जाने से बाजार ने इस साल की सभी बढ़त को गंवा दिया।

पिछले हफ्ते के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में 1 प्रतिशत से ज्यादा की कमजोरी देखने को मिली। निफ्टी बैंक, एनर्जी, मेटल, पीएसयू बैंक और ऑटो में 1-4 प्रतिशत की गिरावट के साथ सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए।

Outlook for September 26


Swastika Investmart के संतोष मीणा की सोमवार के लिए निफ्टी और बैंक निफ्टी पर राय

संतोष मीणा ने कहा कि तकनीकी रूप से निफ्टी 50-डीएमए के नीचे बंद हुआ। इसमें एक बेयरिश हेड एंड शोल्डर फॉर्मेशन से ब्रेकडाउन देखने को मिला है। इससे ये संकेत मिल रहा है कि इसमें और कमजोरी आ सकती है।

इसके नीचे गिरने पर इसमें 17,150 तत्काल सपोर्ट नजर आ रहा है। जबकि 17,000 के 200-डीएमए पर भी मजबूत सपोर्ट दिखाई दे रहा है।

वहीं ऊपर जाने पर निफ्टी में 17,700 का 20-डीएमए पर अहम रेजिस्टेंस नजर आ रहा है। निफ्टी 17,500 के पुट बेस से नीचे फिसल गया है। इसमें अगला बेस 17000 पर बना हुआ है।

बैंक निफ्टी पर बोलते संतोष मीणा ने कहा कि बाजार में आई हुई रैली की अगुवाई करने वाला बैंक निफ्टी 20-डीएमए के नीचे बंद हुआ। इसमें अपस्लोपिंग चैनल फॉर्मेशन ब्रेकडाउन देखने को मिला।

फेड रेट हाइक, गिरते रुपये और यूक्रेन में बढ़ते तनाव के बीच दलाल स्ट्रीट पर छाई मंदी

इसमें नीचे की ओर 38,750 एक महत्वपूर्ण सपोर्ट मिलेगा। जबकि ऊपर चढ़ने पर इसमें 40,250 पर अहम रेजिस्टेंस देखने को मिलेगा।

Religare Broking के अजीत मिश्रा की निफ्टी पर राय

अजीत मिश्रा ने कहा कि बाजार में काफी समय से नरमी बरकरार रहने के बाद दबाव देखा जा रहा है। इससे बाजार में और गिरावट के संकेत देखने को मिल रहे हैं।

निफ्टी को अगला अहम सपोर्ट 17,100 पर मिल रहा है। चूंकि अधिकांश सेक्टर बेंचमार्क इंडेक्सेस की तरह ही कारोबार करते दिख रहे हैं, इसलिए शॉर्ट पोजीशन बनाए रखना समझदारी है। दूसरी ओर निवेशकों को ऐसे बाजार में क्वालिटी शेयरों को धीरे-धीरे पोर्टफोलियो में जोड़ने का सिलसिला जारी रखना चाहिए।

(डिस्क्लेमरः Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें। )

 

 

 

MoneyControl News

MoneyControl News

Tags: #share markets

First Published: Sep 24, 2022 12:01 PM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।