दूसरी करेंसी की तुलना में डॉलर के मुकाबले रुपया कहीं ज्यादा मजबूत- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 81 रुपए के करीब पहुंच गया। पिछले कुछ महीनों में रुपए की कीमत में लगातार गिरावट आई है

MoneyControl News | अपडेटेड Sep 24, 2022 पर 9:19 PM
निर्मला सीतारमण ने कहा कि RBI और वित्त मंत्रालय रुपए की स्थिति पर लगातार करीबी नजर रखे हुए हैं

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को कहा कि दुनिया की दूसरी करेंसी (Currency) की तुलना में रुपया (Rupee) अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले कहीं ज्यादा मजबूती से खड़ा रहा है। डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत के रिकॉर्ड स्तर पर गिर जाने के बाद भारतीय मुद्रा की स्थिति को लेकर लगातार चिंता जताई जा रही हैं।

रुपए की स्थिति पर वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और वित्त मंत्रालय रुपए की स्थिति पर लगातार करीबी नजर रखे हुए हैं।

सीतारमण ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा, "अगर मुद्राओं के उतार-चढ़ाव की मौजूदा स्थिति में किसी एक मुद्रा ने अपनी स्थिति को काफी हद तक बनाए रखा है, तो यह भारतीय रुपया ही है। हमने काफी अच्छी तरह इस स्थिति का सामना किया है।"


अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 81 रुपए के करीब पहुंच गया। पिछले कुछ महीनों में रुपए की कीमत में लगातार गिरावट आई है।

रुपये और डॉलर की तुलना पर सवाल खड़े कर चुकी हैं वित्त मंत्री

The Fauxy के मुताबिक, वित्त मंत्री रुपये और डॉलर की तुलना पर सवाल खड़ा कर चुकी हैं। रुपये-डॉलर की तुलना को वित्त मंत्री न केवल निराधार मानती हैं, बल्कि वे इसे हमारी औपनिवेशिक मानसिकता भी बताती हैं।

डॉलर के साथ रुपए की लगातार तुलना करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक विशेषज्ञों को लताड़ा भी है। एफएम ने कहा कि 130 करोड़ से ज्यादा की आबादी में शायद ही कुछ लोग हैं, जो व्यापार करते हैं या डॉलर में कमाते हैं। हमारी सरकार उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिनके पास रुपया है।

भारत की अर्थव्यवस्था अगले 25 सालों में 25 लाख करोड़ की होगी: केवी कामत

The Fauxy से बात करते हुए, निर्मला सीतारमण ने कहा, "यह समय है कि हम अपनी औपनिवेशिक मानसिकता से बाहर आएं और रुपए की तुलना डॉलर से करना बंद करें, जो गुलामी का प्रतीक है।"

उन्होंने आगे कहा "हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गुलामी के प्रतीकों को दूर करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। हमें भी डॉलर और रुपए की तुलना न करके अभियान में हिस्सा लेना चाहिए।"

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Sep 24, 2022 9:02 PM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।