लगातार चौथे हफ्ते बाजार में दिखी तेजी, विदेशी निवेशकों की खरीदारी और अच्छे नतीजों ने भरा जोश

12 अगस्त को खत्म हुए हफ्ते में बाजार करीब 2 फीसदी की बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा। बाजार में लगातार चौथे हफ्ते बढ़त देखने को मिली

MoneyControl News | अपडेटेड Aug 13, 2022 पर 9:10 AM
लगातार चौथे हफ्ते बाजार में दिखी तेजी, विदेशी निवेशकों की खरीदारी और अच्छे नतीजों ने भरा जोश
अलग-अलग सेक्टर पर नजर डालें तो बीएसई मेटल इंडेक्स में 5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।

Market rally continues on 4th week:  12 अगस्त को खत्म हुए हफ्ते में बाजार करीब 2 फीसदी की बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा। बाजार में लगातार चौथे हफ्ते बढ़त देखने को मिली। इस छोटे कारोबारी हफ्ते की शुरुआत मजबूती के साथ हुई थी और हफ्ते के आगे बढ़ने के साथ ही अच्छे ग्लोबल संकेतों के बीच बाजार की तेजी भी बढ़ती नजर आई। अमेरिका में महंगाई कम होने , एफआईआई की खरीदारी लौटने, डॉलर में नरमी आने , ग्लोबल कमोडिटी प्राइस की कीमतों में गिरावट, कंपनियों के अच्छे नतीजे और अच्छा मॉनसून कुछ ऐसे कारण है जिनसे बाजार को सपोर्ट मिल रहा है।

12 अगस्त को खत्म हुए हफ्ते में बीएसई सेंसेक्स 1,074.85 अंक यानी 1.84 फीसदी की बढ़त के साथ 59,462.78 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 300.7 अंक यानी 1.72 फीसदी की बढ़त के साथ 17,698.2 के स्तर पर बंद हुआ।

बीएसई लॉर्जकैप में बीते हफ्ते 2 फीसदी की बढ़त देखने को मिली । Zomato, Piramal Enterprises, Zydus Lifesciences, Hindalco Industries, Adani Transmission, Coal India, Adani Enterprises और UPL लॉर्जकैप के टॉप गेनर रहे।

बीएसई मिडकैप इंडेक्स पर नजर डालें तो बीते हफ्ते इसमें 1 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। Indraprastha Gas, Hindustan Aeronautics, JSW Energy, Bharat Forge, Torrent Power, Cummins India, Bharat Electronics, Aditya Birla Capital और Steel Authority of India मिडकैप के टॉप गेनर रहें । वहीं Natco Pharma, Abbott India, MRF, NHPC, 3M India और Alkem Laboratories टॉप लूजर रहें।

बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। Wonderla Holidays, TGV Sraac, Forbes Gokak, Chemcon Speciality Chemicals, BEML, Capacite Infraprojects, Diamines and Chemicals, Fairchem Organics, Gayatri Projects में 20-28 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली। वहीं दूसरी तरफ Everest Kanto Cylinder, Dynemic Products, Birla Tyres, Future Retail, Sandur Manganese and Iron Ores और Kirloskar Brothers में 15-34 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।

सेसेंक्स पर नजर डालें तो मार्केट कैप के लिहाज से Reliance Industries में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली। उसके बाद HDFC Bank, ICICI Bank और Housing Development Finance Corporation का नंबर रहा। वहीं दूसरी तरफ Hindustan Unilever, Infosys और UltraTech Cement के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली।

अलग-अलग सेक्टर पर नजर डालें तो बीएसई मेटल इंडेक्स में 5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली। वहीं कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 4 फीसदी , पावर इंडेक्स में 3.6 फीसदी की बढ़त देखने को मिली । वहीं बीएसई FMCG इंडेक्स 1 फीसदी टूटा है।

एफआईआई भारतीय बाजार में नेट बायर रहे है। बीते हफ्ते एफआईआई ने भारतीय बाजार से 7,850.12 करोड़ रुपये की खरीदारी की है जबकि डीआईआई ने 2,478.19 करोड़ रुपये की बिकवाली की है। वहीं अगस्त में एफआईआई ने अब तक 14,841.66 करोड़ रुपये की खरीदारी करें। वहीं डीआईआई ने 4,243.78 करोड़ रुपये बिकवाली की।

यह भी पढ़ें- SpiceJet ने इन 28 प्रमुख एयरपोर्ट पर शुरू की अपनी टैक्सी सर्विस, घर से एयरपोर्ट जाने में नहीं होगी परेशानी

मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

(डिस्क्लेमर: नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड पर इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट का मालिकाना हक है। इसकी बेनफिशियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)

MoneyControl News

MoneyControl News

Tags: #share markets

First Published: Aug 13, 2022 9:10 AM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।